Advantages & Disadvantages of Mobile


  • Advantages & Disadvantages of Mobile
मोबाईल के फायदे:-

आज के दोर मे मोबाईल फोन का हमारे जीवन मेंं एक अहम भूमिका हैं।  अमीर हो या गरीब सभी मोबाइल फोन से जुड़े हे। अभी किसी के पास मोबाइल ना हो यह ढूंढ पाना बहोत दुर्लभ हो गया है। इससे होने वाले लाभ और नुकसान से सभी परिचित है। 


Benefits of mobile

  • मोबाईल फोन के जरिये आप कही भी किसी समय किसीं से संपर्क कर सकते है।
  • आप अपने मोबाईल फोन के कैमरा से फोटो या विडियो खींच सकते है।
  • ज्यादातर मोबाइल फोन में कलेंडर,अलार्म घडी, केलकुलेटर,टाईमर और नोट बुक कि सुविधा है।
  • अगर आप के साथ कोई दुर्घटना हो जाए तो आप एंबुलेंस या पुलिस को फोन कर सकते हे
  • यह आपके व्यापार  को बढाने मे मदद कर सकता हे

हम इंटरनेट के द्वारा पढाई भी कर सकते हे, किसी भी प्ररका का अगर हमारे मन मे सवाल हो तो इंटरनेट हमे उसका आंसर तुरंत दे सकता हे । हम इंंटरनेेेट के जरिए घर पर बेठे-बैैठे हि विदेशो के लोगो  से भी बातचीत कर सकतेे हे दुसरे देशो के बारे मेे जानकारी भी ले सकते हेे 

इस तरह ओर भी कई फायदे मोबाइल फोन के हो सकते हे अब जानेगे मोबाइल फोन से होने वाले नुकसान के बारे मे।

मोबाइल फोन के नुकसान:-

मोबाइल फोन वर्तमान में मनुष्य की सबसे बड़ी जरूरत बन चुका है। मोबाइल एक उपयोगी डिवाइस है जो विभिन्न दैनिक कार्य करने के लिए आवश्यक है। मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल मानसिक बीमारियों को बढ़ाता है। आज के समय मे सन्देश भेजने का त्वरित तरीका मोबाइल है। मोबाइल को “इंसान की जेब मे दुनिया” कह सकते है।
Mobile के अत्यधिक उपयोग से आपकी आंखें खराब हो सकती है। मोबाइल की डिस्प्ले लाइट आपके आंखों में सीधे पड़ती है जिससे मोबाइल आँखों पर दुष्प्रभाव डालता है। बच्चो के लिए मोबाइल एक तरफ फायदा देता है तो दूसरी तरफ नुकसान भी देता है। बच्चे मोबाइल पर गेमिंग ज्यादा खेलते है जिससे उनसे शारीरिक खेल पीछे छूट रहे है। आउटडोर गेमिंग से दूर हो रहे है। मोबाइल के अत्यधिक उपयोग से बच्चो की पढ़ाई भी बाधित हो रही है।

Benefits of mobile

फोन का ज्यादा इस्तेमाल एक नशे की तरह होता है। इसकी आदत लगना एक गम्भीर बीमारी के लक्षण है। कई लोग मोबाइल को देर रात तक चलाते रहते है। इस कारण उन लोगो मे नींद की कमी अक्सर देखी जाती है। ऐसे लोगो मानसिक तनाव से भी गुजरते है। अत्यधिक मोबाइल चलाने से उपयोगी समय का दुरुपयोग भी होता है।
फोन की लत आजकल के युवाओं को गलत रास्‍ते पर ले जा रही है वे दिन भर फेसबुक और चैटिंग में ही व्‍यस्‍त रहते हैं जो उनके भविष्‍य के लिए सही नहीं हैं।
मोबाइल ने हम इंसानो को इतना आदी बना दिया है कि हम परिवार और दोस्तो से दूर हो गए है। पहले खाली समय मे लोग आपस मे बाते करते थे लेकिन आज खाली समय मे मोबाइल चलाते है। इंसान परिवार से ज्यादा सोशल मीडिया पर ज्यादा सक्रिय है। लोग वाहनों को चलाते समय भी मोबाइल फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है जिससे दुर्घटना होने की संभावना बहुत अधिक होती है। वर्तमान पीढ़ी मोबाइल पर अश्लील साम्रगी देखकर अपनी संस्कृति को भूल रही है
  • जरूरत के मुताबिक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना गलत नही है। इससे आपको मोबाइल की आदत भी नही लगती है। लेकिन दोस्तो मोबाइल को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना गलत है।
Benefits of mobile

वर्तमान मे जहा काल का सबसे अधिक प्रभाव हो रहा हे। पुर्ण परमेश्वर कबीर साहेब जी ने अपनी वाणी मे कुछ ऐसा ही बताया है जो आज का वर्तमान समय चल रहा है। जैसे कि मनुष्यो अक्षर ज्ञान करवाया और गीता वेद पुराण सभी का ज्ञान करवाया। और जन्म मरण का ज्ञान करवाया। ऐसा ही एक सटीक ज्ञान एक संत जी बताते है। ऐसा सिर्फ मेने संत रामपाल जी महाराज जी के सत्संग में सुना है जो शायद ही ऐसा कोई संत होंगे जो ऐसा ज्ञान देते है।


  • अधिक जानकारी के लिए देखै साधना चेनल 7:30 pm se 8:30 pm पर


Visit website


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Guru: Lord

Diwali festival 2020